jog falls guides best season

jog falls complete travel guides best season

jog falls complete guides in hindi

जोग जलप्रपात: संपूर्ण यात्रा गाइड

जोग फॉल्स भारत के कर्नाटक राज्य के शिमोगा जिले में स्थित एक आश्चर्यजनक झरना है। जो समृद्धि से भरपूर है. इस आलेख में, हम जोग फॉल्स के लिए एक संपूर्ण यात्रा गाइड प्रस्तुत करेंगे, साथ ही इसे देखने का सबसे अच्छा समय भी बताएंगे। इस क्षेत्र की यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति को इस प्राकृतिक  नज़ारे को जरूर देखना चाहिए, जो लुभावने दृश्य और अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है। इस विस्तृत गाइड में, हम आपको जोग फॉल्स की यात्रा की योजना बनाने के लिए सभी आवश्यक ज़रूरी जानकारी प्रदान करेंगे जोग फॉल्स की यात्रा का सबसे अच्छा समय मानसून के मौसम के दौरान का होता है जो आमतौर पर जुलाई से सितंबर तक चलता है। इस दौरान झरना अपने पूरे प्रवाह flow पर होता है। मानसून के मौसम के दौरान भारी बारिश के कारण शरावती नदी,उफान पर आ जाती है,जो जोग फॉल्स को पानी देती है, जिसके कारण से जोग जलप्रपात में प्राकृतिक की शक्ति का शानदार प्रदर्शन होता है। पानी चट्टानों से नीचे गिरता है, जिससे एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य बनता है जो आपको आश्चर्यचकित कर देगा।यदि आप मानसून के मौसम के दौरान जोग फॉल्स की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो उचित वर्षा गियर ले जाना और फिसलन भरी सड़कों और पैदल मार्गों के लिए तैयार रहना आवश्यक है। भारी बारिश के कारण भूस्खलन भी हो सकता है, इसलिए अपनी यात्रा शुरू करने से पहले मौसम की स्थिति और सड़क की स्थिति की जांच करना ज़रूरी है। यदि आप भीड़ से बचना पसंद करते हैं, तो आप मानसून के बाद के मौसम में, अक्टूबर से जनवरी तक, जोग फॉल्स की यात्रा भी कर सकते हैं। इस दौरान पानी का प्रवाह काफी कम होता है लेकिन दृश्य अभी भी मनमोहक होता है। मानसून के बाद के मौसम के दौरान मौसम काफी सुहावना होता है, जिसमें ठंडा तापमान और साफ आसमान होता है, जो इसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा और आसपास के आकर्षणों की खोज के लिए एक आदर्श समय बनाता है। हालाँकि यहां ध्यान देना चाहिए कि मानसून के बाद के मौसम में झरना अपनी पूरे प्रवाह में नहीं होता है जिस के कारण जल की अधिकतर धाराएँ सूख जाति है जिस में पानी का प्रवाह कम हो ता है। यदि आप अधिक शांत और शांतिपूर्ण अनुभव की तलाश में हैं, तो मानसून के बाद का मौसम जोग फॉल्स की यात्रा के लिए एक अच्छा समय है।

शोध करें और निर्णय लें

यदि आप जोग जलप्रपात की यात्रा का उद्देश्य कर रहे हैं, तो सबसे पहले स्थानीय पर्यटन निगम या यात्रा एजेंसी से जानकारी प्राप्त करें। यह सुनिश्चित करना है कि आपकी यात्रा सुरक्षित हो और आपकी यात्रा के अवसरों का पूरा उत्तरदाता हो।

जोग फॉल्स तक कैसे पहुंचें

जोग फॉल्स कर्नाटक के शिमोगा जिले में स्थित है और सड़क, रेल और हवाई मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जोग फॉल्स का निकटतम हवाई अड्डा मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो लगभग 220 किमी दूर है। हवाई अड्डे से, आप जोग फॉल्स तक पहुंचने के लिए टैक्सी या बस ले सकते हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन तालगुप्पा है, जो जोग फॉल्स से लगभग 20 किमी दूर है। शिमोगा से, आप झरने तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या स्थानीय बस ले सकते हैं। जोग फॉल्स सड़क मार्ग से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, और आप बेंगलुरु से बस लेकर या गाड़ी चलाकर पहुंच सकते हैं, जो लगभग 410 किमी दूर है।यदि आप मुंबई से यात्रा कर रहे हैं, तो जोग फॉल्स लगभग 723 किमी दूर है। सड़क यात्रा शुरू करने से पहले सड़क की स्थिति की जांच करने की सिफारिश की जाती है। 

Jog Falls is formed by the Sharavati River falling 253 meters (830 ft), making it the third highest waterfall in India.











Post a Comment